Coronavirus: भारत और अमेरिका के वैज्ञानिकों की आठ टीमें मिलकर करेंगी कोरोना पर शोध

Coronavirus: भारत और अमेरिका के वैज्ञानिकों की आठ टीमें मिलकर करेंगी कोरोना पर शोध

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस अभी भी ऐसी पहली बना हुआ है जो पूरी तरह सुलझी नहीं है। इसके बारे में और अधिक जानने के लिए वैज्ञानिक इस पर शोध कर रहे हैं। अब जानकारी सामने आयी है कि कोरोना वायरस को पूरी तरह समझने के लिए यानी कोरोना वायरस के तह तक जाने के लिए भारत और अमेरिका के वैज्ञानिकों की आठ टीमें शोध करेंगी।

पढ़ें- Special Report: अस्पतालों और डॉक्टरों की मौजूदगी के बावजूद बड़े शहरे बने कोरोना हब

वैज्ञानिकों की टीम वायरस से जुड़े तथ्य जैसे एंटीवायरल कोटिंग, इम्युन मॉड्यूलेशन, कोरोना की गंदे पानी में मौजूदगी का पता लगाना, बीमारी का पता लगाने के तौर तरीकों के साथ दवा तैयार करने जैसे बिंदुओं पर काम करेगी। इसके लिए इंडो-यूएस साइंस एंड टेक्नोलॉजी फोरम रिसर्च अवॉर्ड की घोषणा करेगा जिसके लिए भारत और अमेरिकी सरकार संयुक्त रूप से फंड करती हैं।

विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सचिव आशुतोष शर्मा ने बताया, दोनों देशों के वैज्ञानिकों की टीम कोरोना को करीब से यानी कोरोना महामारी के हर एक पहलू को जानने की कोशिश करेंगे। इस बारे में अमेरिका के यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट के साइंस, स्पेस एंड हेल्थ के डिप्टी असिस्टेंट सेक्रेटरी जोनाथन मारगोलिस का कहना है कि भारत और अमेरिका कोरोना से लड़ने में संयुक्त रूप से अहम भूमिका निभा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

इस समय दिल्ली में एक्टिव हैं एक साथ 5 वायरस, जानिए पूरी जानकारी

मलेशिया में मिला नए किस्म का कोरोना वायरस, 10 गुना तेजी से फैलता है इसका संक्रमण

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।